home page

Top TV Premieres of 2022: अक्षय कुमार टेलीविजन चार्ट पर हावी; भूल भुलैया 2 दूसरे स्थान पर, 83वें स्थान पर 5वें स्थान पर है

सोर्यवंशी ने 2.70 की टीआरपी के साथ बड़ा स्कोर किया, इसके बाद भूल भुलैया 2 ने 2.10, बच्चन पांडे ने 1.85 और रक्षा बंधन ने 1.80 का स्कोर किया। पढ़िए टीवी पर छाई फिल्मों की विस्तृत रिपोर्ट।

 | 
Top 5 TV RATING

वर्षों से, फिल्म अभिनेता के करियर में टेलीविजन के प्रभाव के बारे में कई चर्चाएं हुई हैं। यह टेलीविजन माध्यम है जिसने दक्षिणी क्षेत्र के कई फिल्मी सितारों को हिंदी में डब की गई उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बार-बार प्रसारण के साथ एक ब्रांड बना दिया है। यह टेलीविजन माध्यम ही है जिसने बाहुबली और केजीएफ जैसी फिल्मों को घर-घर में पहचान दिलाई, जिससे अगली कड़ी के लिए प्रचार अगले स्तर तक बढ़ गया। यह टेलीविजन माध्यम है जिसने हेरा फेरी, भूल भुलैया, हाउसफुल और गोलमाल जैसी कॉमेडी फिल्मों को एक ब्रांड बना दिया है। वास्तव में, टेलीविजन ने दर्शकों के बीच अमिताभ बच्चन और सलमान खान जैसे मीडिया सुपरस्टार्स से अलग होने के वास्तविक पक्ष को पेश करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है  , जिससे वे भारतीय फिल्म उद्योग के दो सबसे सफल मेजबान बन गए हैं।

टेलीविजन और भारतीय फिल्म उद्योग पर प्रभाव

करण जौहर और रोहित शेट्टी जैसे निर्देशकों को एक चेहरा देने में , उन्हें अपने आप में एक ब्रांड बनाने में भी माध्यम ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। डिजिटल माध्यम के आगमन के साथ, टीवी प्रीमियर के प्रभाव के बारे में बातचीत धीरे-धीरे कम हो गई है, लेकिन इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि भारत में आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी टेलीविजन पर सामग्री का उपभोग करता है। यह ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो सामग्री को टियर 2 और टियर 3 सर्किट में प्रवेश कराता है। जबकि फिल्मों ने ओटीटी बूम के कारण टेलीविजन पर प्रीमियर में देरी करना शुरू कर दिया है, इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि वे अभी भी फिल्म उद्योग के स्टारडम और वित्तीय स्थिति के इको-सिस्टम में बहुत महत्व रखते हैं।

अमिताभ बच्चन और सलमान खान

अमिताभ बच्चन और सलमान खान

इन वर्षों में, बहुत कम लोगों ने अपॉइंटमेंट-आधारित देखने के लिए टेलीविज़न दर्शकों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। नियुक्ति-आधारित दर्शकों की संख्या का एक बड़ा हिस्सा 90 के दशक के सितारों पर हावी है और दो नाम इस माध्यम पर दर्शकों की संख्या प्राप्त करने में मुख्य रूप से सुसंगत रहे हैं - अक्षय कुमार और सलमान खान। छोटे पर्दे पर उनकी सामग्री को दर्शकों की संख्या प्राप्त करने का कारण मेट्रो शहरों से परे फैले बाजारों में उनकी अपील और लोकप्रियता के साथ बहुत कुछ है। उनकी सामग्री संरचना भी दर्शकों के इस वर्ग के स्वाद के अनुकूल है, जो अक्सर अपने सितारों के प्रति वफादार रहती है।

सूर्यवंशी, बच्चन पांडे और रक्षा बंधन के साथ अक्षय कुमार टॉप 5 में हैं
2022 में प्रीमियर की सूची एक बार फिर सैटेलाइट दर्शकों में अक्षय की पहुंच का प्रमाण है। हिंदी फ़िल्मों की सूची में सबसे ऊपर रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित अक्षय कुमार स्टारर सूर्यवंशी है, जिसने मार्च 2022 में ज़ी सिनेमा पर अपना वर्ल्ड टेलीविज़न प्रीमियर देखा और 2.70 की टीआरपी हासिल की। कॉप यूनिवर्स गाथा ने दिवाली 2021 सप्ताहांत के दौरान सिनेमाघरों को धमाके के साथ फिर से खोल दिया और इसके बाद डिजिटल और सैटेलाइट प्लेटफॉर्म पर दर्शकों की अच्छी संख्या देखी गई। इसके बाद अनीस बज्मी निर्देशित भूल भुलैया 2 में कार्तिक आर्यन हैंऔर कियारा आडवाणी। हॉरर कॉमेडी का प्रीमियर सोनी मैक्स पर हुआ और इसे 2.10 की प्रभावशाली रेटिंग मिली। फिल्म ने सभी प्लेटफार्मों पर अच्छा प्रदर्शन किया है - थिएटर से लेकर डिजिटल और सैटेलाइट तक - भूल भुलैया 3 के लिए आधार तैयार किया है। कार्तिक आर्यन की सामने वाली फिल्म 2022 में रिलीज होने वाली फिल्म का सबसे बड़ा प्रीमियर भी है।

गंगूबाई में आलिया भट्ट

गंगूबाई में आलिया भट्ट

तीसरे स्थान पर अक्षय कुमार की एक और फिल्म है- फरहाद सामजी निर्देशित बच्चन पाण्डे जिसमें कृति सनोन हैं। एक्शन से भरपूर एंटरटेनर ने स्टार गोल्ड पर अपने प्रीमियर पर 1.85 की टीआरपी हासिल की। शीर्ष 5 प्रीमियर में एक और खिलाड़ी फिल्म, आनंद एल राय निर्देशित, रक्षा बंधन शामिल है। 2022 के आखिरी सप्ताह में ज़ी सिनेमा पर अक्षय कुमार के सामने आने वाले सोशल ड्रामा, रक्षा बंधन का विश्व टेलीविजन प्रीमियर देखा गया। फैमिली ड्रामा ने 1.8 की टीआरपी के साथ टेलीविजन पर अच्छा प्रदर्शन किया है। खिलाड़ी की 2022 के शीर्ष 5 में 3 फिल्में हैं, और यहां तक ​​कि अगर हम सभी समय के शीर्ष प्रीमियरों को देखने के लिए समय में पीछे जाते हैं, तो हमें लक्ष्मी और हाउसफुल 4 जैसी फिल्में मिलेंगी। रणवीर सिंह कास्पोर्ट ड्रामा, 83' ने भी अपने विश्व टीवी प्रीमियर पर ध्यान आकर्षित किया। कबीर खान निर्देशित कपिल देव बायोपिक को स्टार गोल्ड पर 1.79 की टीवी रेटिंग मिली।

कश्मीर फाइल्स टीवी पर भी अच्छा करती है
विवेक रंजन अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स ने भी 1.09 की रेटिंग के साथ अच्छा प्रीमियर किया। अनुपम खेर के नेतृत्व वाली इस फिल्म का प्रीमियर जी सिनेमा पर हुआ। आलिया भट्ट के साथ संजय लीला भंसाली निर्देशित गंगूबाई ने भी कलर्स सिनेप्लेक्स पर 1.00 की रेटिंग के साथ अच्छा प्रीमियर किया। दूसरी ओर जयेशभाई जोरदार 0.98 की टीआरपी हासिल करने में सफल रहे। अन्य दो YRF फिल्मों - पृथ्वीराज और शमशेरा - ने स्टार नेटवर्क पर अपने प्रीमियर के लिए 0.85 और 0.90 की टीआरपी के साथ समान संख्या में स्कोर किया। नागराज मंजुले निर्देशित अमिताभ बच्चन स्टारर झुंड ने सोनी मैक्स पर 0.88 की टीवी रेटिंग देखी, जबकि बंटी बबली सीक्वल ने स्टार गोल्ड पर 0.70 स्कोर किया। आमिर खान अभिनीत, लाल सिंह चड्ढा ने कलर्स सिनेप्लेक्स पर अपने प्रीमियर पर 0.53 की टेलीविजन रेटिंग के साथ तेरहवां स्थान प्राप्त किया। वरुण धवन हैंऔर कियारा आडवाणी की जुग जुग जीयो भी जिसका पिछले साल टीवी पर प्रीमियर हुआ था, और हम अभी भी इसके विश्व टेलीविजन प्रीमियर के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन शैली और चैनल की पहुंच को देखते हुए, हमारा मानना ​​है कि रेटिंग 0.70 से 1.00 की सीमा में गिर जाएगी।

2022 के शीर्ष टीवी प्रीमियर (टीआरपी में)
सूर्यवंशीः 2.70

भूल भुलैया 2: 2.10

बच्चन पाण्डेय: 1.85

रक्षा बंधन: 1.80

83': 1.79

द कश्मीर फाइल्स: 1.09

गंगूबाई : 1.00

जयेशभाई जोरदार: 0.98

झुंड: 0.88

शमशेरा: 0.90

सम्राट पृथ्वीराज : 0.85

बंटी और बबली 2: 0.70

लाल सिंह चड्ढा: 0.53

जुग जुग जीयो: एन/ए

अधिक अपडेट के लिए पिंकविला के साथ बने रहें!